रोजाना सुबह टहलने के फायदे

रोजाना सुबह टहलने के फायदे 

दैनिक रूप  से रोजाना सुबह टहलने के  बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं । इससे  आप अच्छा  तो महसूस करते  ही हैं साथ ही  आपको अच्छा दिखने में भी मदद मिलती है।

1. दैनिक सैर से दिल मजबूत और स्वस्थ रहता है।

रोजाना टहलने से हृदय रोगों के होने की संभावना को काफी कम किया जा सकता है।

एक रिसर्च में पाया गया की  रजोनिवृति (मीनोपॉज प्राप्त)  महिलाएं  जो हर दिन एक मील चलती है  उनकी  तुलना में जो महिलाएं केवल रोजमर्रा के कार्य ही करती थी, उनमें हृदय रोगों की 82 प्रतिशत अधिक  संभावनाएं पायी गई। रोज 10 हजार कदम चलना चाहिये क्योंकि ये आपके हृदय पर सकारात्मक प्रभाव डालता है और आपको कई प्रकार के रोगों से भी बचाता है।

2. जोड़ो के  दर्द छुटकारा मिलता है.

रोजाना 30 से 60 मिनट तक टहलने से  प्राकृतिक रूप से गठिये के दर्द को कम करने में सहायता मिलती  है। रोजाना टहलने से आपके जोड़ों की सूजन व कठोरता से भी राहत मिलती है। जब आप टहलना  शुरू करते हैं तो धीमी गति से शुरुवात करे  और धीरे-धीरे तेजी से व लम्बे समय तक टहलने  का प्रयास करें।

3. वजन नियंत्रण और  टाइप-2 डायबिटीज (मधुमेह) की रोकथाम में मदद करता है.

दैनिक चलने से आप धीरे-धीरे अतिरिक्त वजन को कम करने में सक्षम होंगे। यदि आप रोजाना अच्छी तरह से 30 से 45 मिनट तक चलते हैं तो आपको  टाइप-2 डायबिटीज (मधुमेह) को नियंत्रित करने में मदद मिलती है . मधुमेह की रोकथाम के लिए  एक स्वस्थ आहार के साथ साथ व्यायाम भी काफी जरूरी है।

4. हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिलती है.

टहलना आपकी मांसपेशियों को सक्रीय रखने का  सबसे शानदार तरीका है, विशेष रूप से आपके पैरों और बाहों की मांसपेशियों के लिए। ओस्टियोब्लास्ट आपकी हड्डियों की वे कोशिकायें हैं जो नई हड्डियों का निर्माण करती है। ये अतिरिक्त तनाव के लिए अच्छी तरह प्रतिक्रिया करते हैं।  सैर ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है।

5. उच्च रक्त रोकथाम में मदद मिलती है ।

दैनिक रूप से चलना उच्च रक्तचाप को स्वाभाविक ढंग से कम करता है। एक अध्ययन में यह पाया गया है कि एक 10 मिनट की तेज चाल उच्च रक्तचाप को कम करने में  काफी फायदेमंद हो सकती है ।सुबह सुबह 10 मिनट ,लंच के समय 10 मिनट टहलें और शाम को 10 मिनट तक टहलिये।

6. सैर करने से तनाव कम होता है।

मानसिक तनाव आज बहुत सारे व्यस्त लोगों की जिन्दगी में परेशानी बन गया है।व्यस्त लोगों की जिन्दगी में ऐसी बहुत सी चीजें होती हैं जिनसे उन्हें रोजाना निपटना होता है और पूरे दिन बस यहीं सब चलता रहता है।अनुसंधान से पता चला है कि रोजाना एक 20 से 30 मिनट की चाल, काफी हद तक मानसिक तनाव को कम करती है। यह एक औषधि की तरह काम करती है।

7. फेफड़ों की कार्यशीलता को बढ़ाती है और  अस्थमा व श्वसन रोगो से छूटकारा मिलता  है।

जिन लोगों के अस्थमा है उन लोगों के लिए भी व्यायाम एक अच्छी चीज है ,सुबह की सैर अस्थमा रोगीयों के लिए एक बेहतर विकल्प है। इसे धीरे धीरे शुरू किया जा सकता है और जैसे ही आप सहज महसूस करें आप इसे थोड़ा तेज कर सकते हैं। यह आपके वायुमार्गो को खोलेगा जिससे आपको सांस लेने में आसानी होगी।

चलने की आदत आपके फेफड़ों को मजबूत करेगी और अपके सांस लेने में सुधार करने और अस्थमा के लक्षणों को कम करने में मदद करेगी । अस्थमा रोगीयों के फेफड़ें ठण्डी हवा या गर्म हवा और वातावरण की अन्य चीजों के प्रति अधिक सवेंदनशील होते है।

8. मोटापा कम करने में मदद करता है।

मोटापा दुनिया में वर्तमान समय में एक महामारी का रूप ले लिया जिससे के काफी लोग ग्रसित है इसका कारण व्यायाम न करना है। ज्यादातर लोग अपने काम के दौरान सारा दिन बैठे ही रहते हैं ।लेकिन अगर आप समय निकालकर 30 से 40 मिनट तक सैर करते हैं तो एक महीने में आपका बहुत सारा मोटापा कम हो जायेगा। मोटापा एक ऐसी बीमारी है जो अपने साथ दूसरी खतरनाक बीमारीयों को भी न्योता देता है।

अगर आप अपनी खाने की आदतों को नहीं भी सुधारते हैं तो भी एक दैनिक सैर आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है और यह आपके शरीर से काफी केलोरी को खर्च करता है, इससे आपका जीवनकाल भी बढेगा।

9. आपके मस्तिष्क के लिए अच्छा है।

व्यायाम मस्तिष्क को स्मृति और स्पष्ट रूप से सोचने की क्षमता बढाने में मदद करता है। ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय में किये गये एक अध्ययन में पाया गया कि नियमित एरोबिक  व्यायाम मस्तिष्क में  हिप्पोकैम्पस के आकार को बढ़ा देता है।हिप्पोकैम्पस, आपके दिमाग का वह हिस्सा होता है जो सीखने तथा स्मृति की प्रक्रिया में शामिल होता है। 45 मिनट तक तेजी से चलना एक व्यायाम की तरह काम करता है जिससे आपके शरीर को काफी आक्सीजन मिलती है।

10. रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को बढ़ाता है।

रोजाना घूमने से आपके शरीर की  रोग प्रतिरक्षा शक्ति बढ जाती है। हाल ही के अध्ययनों से पता चला है कि रोजाना सैर पर जाने से आपके शरीर  होने वाले बुखारों की संख्या काफी हद तक कम हो जाती है। डॉक्टरों का मानना है कि नियमित व्यायाम करनें से आपके शरीर की प्रतिरक्षा शक्ति बढ जाती है. इससे आपके शरीर की कोशिकाएं भी मजबूत बनती है जिससे किसी भी प्रकार का जीवाणु आपके शरीर में घुस नही पाता। इसलिए आपको नियमित रूप से सुबह सुबह घूमना चाहिये।

11. रचनात्मकता में वृद्धि।

अगर आप रोज सैर करते हैं तो आपकी रचनात्मक शक्ति बढेगी। यह न केवल आपके शरीर को गति प्रदान करता है बल्कि आपके दिमाग की क्रियाशीलता को भी जगाता है। रोजाना सैर से आपके शरीर से कोर्टिसोल जो आपके मूड व तनाव से जुड़ा होता है ,नामक हॉर्मोन की मात्रा कम हो जाती है। उचित व्यायाम से आपके महसूस करने के तरीके में सुधार होगा। इससे आप अपने जीवन में सकारात्मक भाव से सोचेंगे।

12. रक्त के लिपिड (कोलेस्ट्रॉल) स्तर में सुधार करता है।

व्यायाम उन एंजाइमों की क्रियाशीलता को बढ़ा देता  है जो एलडीएल (बुरा कोलेस्ट्रॉल) को रक्त से और यकृत से बाहर निकालने में मदद करते हैं।

13. केंसर के खतरे को कम करता है।

अनुसंधानों से पता चला है कि शारीरिक व्यायाम केंसर के खतरे को काफी हद तक कम करता हैं। व्यायाम से महिलाओं में स्तन केंसर का खतरा कम होता है।व्यायाम करने से खाने की नली का केंसर, यकृत कैंसर होने की संभावनाएं भी घट जाती है। व्यायाम उन हार्मोनों का स्तर कम कर देता है जो केंसर का खतरा बढाते हैं। व्यायाम आपकी पाचन शक्ति को बढाता है जिससे पेट व बड़ी आंत के केंसर का खतरा भी कम होता है।

14. निंद्रा संबंधी विकार दूर करने में मदद करता है

जो लोग रोजाना व्यायाम करते हैं उनमें नींद की समस्या कम होती है। मध्यम व्यायाम जैसे रोजाना टहलना, नींद के विभिन्न चरणों के बीच शांत संक्रमण की अनुमति देकर नींद की गुणवता में सुधार लाता है। सुबह और दोपहर के व्यायाम नींद के लिए बेहतर माने जाते  हैं। सोने के पूर्व हल्का व्यायाम आपको नींद की सबसे गहरी अवस्था में लाने और लंबे समय तक सोये रहने में मदद करता है।

Author: divyasingh0815

I, Divya Singh, is an active blogger. I am M. Pharma. in Pharmaceutical Chemistry. Professionally I am a Pharmacist and a Medical Content Writer in a Health Care Company. I enjoy playing with words. I like to write about health, medicines, and also regarding recent news.

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